चीनी कंपनी से 471 करोड़ का ठेका रेलवे ने किया रद्द

दिल्ली:- लद्दाख के गलवान घाटी में चीन की करतूत के बाद भारत अब उसे सबक सिखाने में जुट गया है. भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी से अपना एक करार खत्म कर दिया है. 2016 में चीनी कंपनी से 471 करोड़ का करार हुआ था, जिसमें उसे 417 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम लगाना था. इससे पहले सरकार ने BSNL और MTNL को निर्देश दिया था कि वो चीनी उपकरणों का इस्तेमाल कम करें.

भारतीय रेलवे के डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) ने बीजिंग नेशनल रेलवे रसिर्च एंड डिजाइन इंस्‍टीट्यूट ऑफ सिग्‍नल एंड कम्‍युनिकेशंस ग्रुप कॉ. लि. से करार खत्‍म कर दिया है. इस प्रोजेक्‍ट के तहत कानपुर और दीन दयाल उपाध्‍याय रेलवे स्‍टेशन के सेक्‍शन के बीच 417 किमी में सिग्‍नलिंग व टेलीकम्‍युनिकेशंस का काम होना था. इसकी लागत 471 करोड़ रुपये है.

रेलवे ने क्या कहा

भारतीय रेलवे का कहना है कि DFCCIL जो कि भारतीय रेलवे के अधीन है उसने खराब प्रदर्शन के कारण चीनी कंपनी के साथ करार को खत्म किया है. DFCCIL ने कंपनी के खराब प्रदर्शन के कारण ये फैसला लिया है.

बता दें कि गलवान घाटी में सोमवार की रात भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, इसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. चीन की इस हरकत के बाद देश में गुस्से का माहौल है.

चीन को सबक सिखाने की तैयारी

इससे पहले बुधवार को टेलीकॉम मंत्रालय ने BSNL को चीनी कंपनियों की उपयोगिता को कम करने का निर्देश दिया. मंत्रालय ने BSNL को निर्देश दिया कि अपनी किर्यान्वन में चीनी कंपनियों की उपयोगिता को कम करे. अगर कोई बिडिंग है तो उसपर नए सिरे से विचार करे. इसके अलावा संचार मंत्रालय ने निजी कंपनियों को भी हिदायत दी है कि इस दिशा में वे भी नए सिरे से विचार करके पुख्ता निर्णय लें.

वहीं व्यापारिक संगठन कैट ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार और भारतीय वस्तुओं को बढ़ावा देने वाले राष्ट्रीय अभियान को और अधिक तेज करने का फैसला किया है. संगठन ने 500 सामानों की सूची तैयार की है, जिससे चीन से नहीं मंगाने का फैसला लिया गया है.

Recent Articles

अभी उम्र ही क्या है सचिन पायलट की, फिर भी कांग्रेस ने इतना कुछ दिया: दिग्विजय सिंह

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस के साथ बागी रुख अपना रहे सचिन पायलट पर...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी की प्रतिमा का किया अनावरण

भोपाल l मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को देवास जिले हाटपीपल्या में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. श्री कैलाश जोशी की प्रतिमा का...

HRD मंत्रालय की नई गाइडलाइन, ऑनलाइन क्लास के लिए 1 से 12वीं तक का टाइम टेबल जारी

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने स्कूलों में बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस को लेकर दिशा निर्देश...

भगवान राम पर दिए नेपाल PM ओली के बयान पर भड़के इकबाल अंसारी, कहा- हनुमान जी को गुस्सा आया तो नेपाल का पता नहीं...

नई दिल्ली। भगवान श्री राम एक बार फिर चर्चा में आ गए है. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के भगवान राम पर...

चीन में कोरोना के बाद अब बाढ़ से तबाही, 1961 के बाद पहली बार इतनी अधिक बरसात

दुनियाभर में कोरोनावायरस का संक्रमण फैलाने के बाद अब चीन बाढ़ की विभीषिका से परेशान है। बीते 6 दशकों में चीन ने...

Weather Update

Saugor
broken clouds
26.9 ° C
26.9 °
26.9 °
79 %
1.5kmh
61 %
Thu
33 °
Fri
33 °
Sat
35 °
Sun
35 °
Mon
27 °

Related Stories

Translate »