Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलपीजी सिलेंडर की लगातर बढ़ती कीमतों ने कंज्यूमर की बढ़ा दी मुश्किलें

30

पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलपीजी सिलेंडर की लगातर बढ़ती कीमतों ने आम कंज्यूमर की मुश्किलें बढ़ा दी है। तेल कंपनियों ने पिछले दो महीने में घरेलू एलपीजी की कीमतों में चार बार बढ़ोतरी की है साथ ही आने वाले दिनों में और बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं। दूसरी ओर कंज्युमर को एलपीजी सब्सिडी मिलेगी या नहीं इस पर दुविधा बनी हुई है।

LPG सिलेंडर के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पहले 1 महीने में होती थी लेकिन अब हर 15 दिन में हो रही है। लिहाजा दिसंबर से अब तक 14 किलो का घरेलू एलपीजी सिलेंडर 175 रु महंगा हो गया है यानी अगर आप नंवबर 2020 के अंत तक 1188 रुपये में दो सिलेंडर खऱीद रहे थे उसकी कीमत फरवरी 2021 में 1538 रूपये हो गई है। इस समय सब्सडी औऱ गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के बीच का गैप 175 रूपये हो गया है इसमें अलग-अलग राज्यों में ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट अलग से जुड़ती है।

ज्यादा चिंता की बात ये है कि सब्सिडी को लेकर दुविधा बनी हुई है। कुछ पहाड़ी राज्यों को छोड़कर सभी कंज्युमर को सब्सिडी का फायदा नहीं मिल रहा है। जहां मिल भी रहा है वो बेहद कम है यानी 20-30 रूपये। सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्रालय से सब्सिडी अदायगी को लेकर अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है।

जून 2019 में सिलिंडर पर सब्सिडी की रकम 240 रूपये थी और कंज्यूमर को प्राइस बढ़ने की सूरत में फायदा मिल रहा था। पर अब हालत बदल गए हैं। कीमतें बढने और सब्सिडी नहीं मिलने से पिछले साल के मुकाबले फरवरी में डिमांड 15 पर्सेंट तक कम हो गई है।

कंज्युमर की मुश्किले यहीं ख़त्म नहीं हो रही है क्योंकि तेल कंपनियों ने ग्लोबल प्राइसेस को देखते हुए कीमतों में और बढ़ोतरी के संकेत दे दिए हैं यानि कंज्युमर पर महंगाई का बोझ और बढ़ने वाला है।

0
0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.