देवास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी की प्रतिमा का किया अनावरण

भोपाल l मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को देवास जिले हाटपीपल्या में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. श्री कैलाश जोशी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने देवास जिले की बागली तहसील को जिला बनाये जाने की घोषणा भी की। उन्होंने हाटपीपल्या में 96 हजार 800 हेक्टेयर सिंचाई क्षमता की 2 हजार 540 करोड़ की माइक्रो सिंचाई परियोजना और 103 गाँव के लिए 241 करोड़ की नल-जल योजना को स्वीकृत करने की घोषणा भी की। इस अवसर पर सांसद  वी.डी. शर्मा और श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी समारोह को संबोधित किया।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टों का वितरण किया तथा पथ विक्रेता योजना अंतर्गत विभिन्‍न हितग्राहियों को 10-10 हजार रुपए के चेक वितरित किए। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍व. कैलाश जोशी की स्‍मृति को याद करते हुए कहा कि वे सदैव हम सब का पथ प्रदर्शन करते रहेंगे। हाटपीपल्‍या न केवल उनकी जन्‍म भूमि थी अपितु कर्मभूमि भी थी। स्‍व. जोशी जी की इच्‍छा का सम्‍मान करते हुए मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने बागली तहसील को जिला बनाने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि हम सब मिलकर प्रदेश को पुन: नंबर वन प्रदेश बनाएंगे। उन्‍होंने कहा कि पूर्व सरकार ने किसानों के सिर पर ब्‍याज की गठरी लाद दी थी उस गठरी को हम उतारेंगे। सभी वनवासियों को पट्टे देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासन ने बुजुर्गों के खातों में पेंशन की राशि डाली है। पलायन करने वाले मजदूरों के खातों में भी एक-एक हजार रुपए की राशि डाली गई है। वर्तमान में गरीबों को तीन माह का राशन वितरित किया गया है। नवंबर तक सभी गरीबों को फ्री में राशन दिया जाएगा। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मप्र में इस बार एक करोड़ 29 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीद कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। संबल योजना पुन: चालू कर दी गई है। साथ ही बच्‍चों की पढ़ाई का पूरा बंदोबस्‍त किया जा रहा है। उन्‍होंने कोरोना वायरस के प्रति पूरी सावधानी बतरने की सलाह दी और उपस्थि‍त लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने एवं आत्‍मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने का संकल्‍प दिलाया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्‍य सभा सांसद  ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री स्व. श्री जोशी की पृष्‍ठभूमि जन सेवा की थी। वे लोगों के दिलों पर राज करते थे। वे कहते थे कि आज लोग राजनीति में नेता बनने के लिए आते हैं। उन्‍होंने कहा कि व्‍यक्ति, विकास एवं प्रगति के पथ पर तभी चलता है जब वह गरीबों का उत्‍थान करता है। शासन के 100 दिन पूर्ण हो चुके है। इन 100 दिनों में अनेक योजनाएं लागू की गई है।

खजुराहो सांसद  वीडी शर्मा ने कहा कि स्व. कैलाश जोशी ने पार्टी को खड़ा किया था। उन्होंने राजनीति में मूल्यों की स्थापना की। उन्होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्‍व में मप्र को 5 बार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्‍त हुआ है।

देवास-शाजापुर सांसद  महेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि स्‍व. श्री जोशी भावनात्‍मक रूप से क्षेत्र की जनता से जुड़े हुए थे। आज उनकी प्रतिमा के अनावरण से हम सब अभिभूत हैं। इस अवसर पर पूर्व मंत्री  दीपक जोशी ने भी संबोधित किया।

पूर्व विधायक  मनोज चौधरी ने बताया कि प्रथम फेस में मुख्‍यमंत्री द्वारा 10 सड़कों के निर्माण की स्‍वीकृति प्रदान की गई है।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने यहाँ 25 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्‍यास किया। स्‍व. श्री कैलाश जोशी स्‍मृति उद्यान का भूमि पूजन किया। स्‍व. जोशी के 91 वें जन्‍म दिवस के अवसर पर 91 हजार कापियां छात्र-छात्राओं में वितरित की जाएगी। कार्यक्रम में खंडवा सांसद  नंदकुमार सिंह चौहान, विधायक बागली श्री पहाड़ सिंह कन्‍नौजे, पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्‍यनारायण जटिया, पूर्व विधायक सोनकच्‍छ राजेंद्र वर्मा,  अभिलाष पांडे सहित प्रतिनिधिगण व आमजन उपस्थित थे।

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: