Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

पॉजिटिविटी रेट के आधार पर होगी कलेक्टरों की रैंकिंग – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

16

जनता कर्फ्यू का प्रभावी क्रियान्वयन 30 अप्रैल तक सुनिश्चित किया जाए

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को संबोधित किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की जिलों की पॉजिटिविटी रेट के आधार पर कलेक्टरों की रैंकिंग की जाएगी। सभी जिलों में 30 अप्रैल तक जनता कर्फ्यू का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। जिन जिलों में कोरोना संक्रमण अधिक है, वहाँ तत्काल किल कोरोना अभियान-2 आरंभ किया जाए। होम आयसोलेशन और कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास हो। मुख्यमंत्री चौहान निवास से जिला कलेक्टरों को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

होम आयसोलेशन और कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था पर ध्यान दें

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि न्यूनतम लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी जाँच, आवश्यक उपचार और आयसोलेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्हें तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए। होम आयसोलेशन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने की स्थिति में कोविड केयर सेंटर में ऐसे व्यक्तियों को रखा जाए। इन सेंटरों पर डॉक्टर की विजिट, पर्याप्त स्टाफ, चाय, नाश्ता, भोजन आदि की व्यवस्था ऐसी हो कि लोगों में कोविड केयर सेंटर में सही देखभाल के लिए विश्वास स्थापित हो। इन सेंटरों पर एम्बूलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए, जिससे आवश्यक होने पर मरीजों को तत्काल अस्पताल शिफ्ट किया जा सके। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने की दिशा में छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खण्डवा आदि कई जिलों में अनुकरणीय कार्य हुआ है।

कोरोना से प्रभावित लोग मार्गदर्शन के‍ लिए नहीं भटकें

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों को सही समय पर सही मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए जिला कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर से उपयुक्त व्यवस्था करना आवश्यक है। इससे लोग भटकने और भ्रम से बचेंगे।

बाहर से आने वालों को आयसोलेट करें

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कुंभ से लौटने वाले व्यक्तियों तथा अन्य राज्यों से आने वाले श्रमिकों के आयसोलेशन के लिए गाँवों में पंचायत भवन, स्कूल भवन आदि में भोजन सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए यह आवश्यक है।

जनता कर्फ्यू के लिए वातावरण निर्माण आवश्यक

प्रदेश के सभी नगरों, गाँवों, गली-मोहल्लों में जनता कर्फ्यू का क्रियान्वयन प्रभावी तरीके से सुनिश्चित किया जाए। इस प्रकार का वातावरण निर्मित किया जाए कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग स्वयं आत्मानुशासन से व्यवहार करते हुए अपने गली-मोहल्ले, गांव में जनता कर्फ्यू लगाने और उसका पालन करने के लिए स्वयं प्रेरित हों। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संक्रमण से स्वयं को और अपने गाँव और शहरों को बचाने के लिए यह आवश्यक है। जनता कर्फ्यू के प्रभावी क्रियान्वयन से प्रदेश में आगामी कुछ दिनों में संक्रमण की चेन तोड़ी जा सकती है।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी कलेक्टर अपने-अपने जिलों में संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए आवश्यक सभी गतिविधियों का पूरी गंभीरता से पालन करें।

0
0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.