सागर

स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम कलेक्टर कार्यालय में होगा


कलेक्टर द्वारा किया जाएगा ध्वजारोहण
सार्वजनिक कार्यक्रमों का नहीं होगा आयोजन

सागर- जिले के स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम कलेक्टर कार्यालय में आयोजित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस गरिमा के साथ आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने अधिकारियों की बैठक लेकर स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम प्रातः 8ः30 बजे से आयोजित किया जाएगा। जिसमें कलेक्टर द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और सलामी दी जाएगी एवं राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देष दिए कि, कार्यक्रम स्थल पर हेण्ड सैनेटाईजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन किया जाए। सभी जिला अधिकारी इसमें भाग लेंगे।
कलेक्टर कार्यालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को सुनने की आवष्यक व्यवस्था की गई है। प्रातः 9 बजे मुख्यमंत्री चौहान प्रदेष की जनता को संबोधित करेंगे। कलेक्टर सभाकक्ष के अलावा एनआईसी के हाल में भी व्यवस्था रहेगी। कलेक्टर ने निर्देष दिए कि, सभी जिला कार्यालयों में कार्यालय प्रमुख प्रातः 7.30 से 8 बजे के मध्य ध्वजारोहरण करेंगे। सभी कार्यालयों, नगरीय निकायों, पंचायतों में प्रातः 9 बजे से मुख्यमंत्री के संबोधन के लाईव टेलीकास्ट को सुनने की व्यवस्था करने के निर्देष दिए गए है।
कोविड-19 योद्धाओं का होगा सम्मान
स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न विभागों, संस्थाओं के अधिकारी/कर्मचारियों का सम्मान किया जाएगा।
स्वतंत्रता दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रमों का नहीं होगा आयोजन
कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस पर जिला स्तर एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जनसामान्य और स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा, स्वास्थ्य की आवश्यक व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही हैण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी आदि का विशेष ध्यान रखा जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की ईमारतों में 14 एवं 15 अगस्त 2020 रात्रि में प्रकाश किया जाएगा।
नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के कारण प्रदेश, जिला, जनपद एवं ग्राम स्तर पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर दीपक सिंह ने जिले में स्वतंत्रता दिवस पर कोविड-19 संक्रमण के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।
जिला स्तर से ग्राम स्तर तक मनाया जाएगा
जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा कलेक्टर कार्यालय में ध्वजारोहण किया जाएगा। कलेक्ट्रोरेट कार्यालय के हॉल में मुख्यमंत्री चौहान के संबोधन को सुना जाएगा। जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत कार्यालयों में जनपद पंचायत अध्यक्ष/प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा राष्ट्रीय गान का गायन किया जाएगा। ग्राम पंचायत कार्यालय में सरपंच/प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और राष्ट्रीय गान का गायन किया जाएगा।
ऐसे जिला पंचायत, जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायत जहां निर्वाचित अध्यक्ष/प्रशासनिक समिति के प्रधान उपलबध नहीं होने की दशा में कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर परिषद कार्यालय में महापौर/अध्यक्ष द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। शेष नगरीय निकायों में आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। जिला स्तर से ग्राम पंचायत स्तर तक ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान का कार्यक्रम प्रातः 08.45 बजे तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराए जाएंगे तथा इसके पश्चात मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संबोधन को सुना एवं देखा जाएगा। सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। कार्यालय प्रमुख प्रातः 08 बजे अपने विभाग के अधिकारी, कर्मचारी को सीमित संख्या में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा राष्ट्रगान का गायन करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: