Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

भारतीय मजदूर संघ का पर्यावरण संरक्षण बलिदान दिवस कार्यक्रम विधायक शैलेंद्र जैन के मुख्य आतिथ्य में संपन्न

14

सागर। भारतीय मजदूर संघ की सागर जिला इकाई द्वारा आज दिनांक 28 अगस्त को मां अमृता देवी विश्नोई बलिदान दिवस को पर्यावरण संरक्षण के रूप में जिला चिकित्सालय परिसर में वृक्षारोपण का बृहद रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष जगदीश जारोलिया मुख्य अतिथि के रूप में विधायक शैलेंद्र जैन विशेष अतिथि के रुप में आशीष सिंह प्रदेश मंत्री भारतीय मजदूर संघ डॉ प्रदीप पाठक कंस्ट्रक्शन मजदूर संघ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, सिविल सर्जन श्रीमती डॉक्टर ज्योति चौहान जी उपस्थित रहे।

भारतीय मजदूर संघ ने ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए तय किया है कि भारत में 28 अगस्त पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाए। इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि नगर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि अमृता देवी विश्नोई के बलिदान दिवस को व्यापक स्तर पर मनाने के प्रयास किए जावे एवं मैं स्वयं इस हेतु प्रयास करूंगा कि इन बलिदानियों के बलिदान को प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण दिवस के रूप में मान्यता मिले, उन्होंने कहा कि यह दिन भारतीयों के लिए ऐतिहासिक गौरव का दिन है हम सभी को इस दिवस को ऐतिहासिक गौरव दिवस के रूप में मनाना चाहिए और इसके लिए आगे संप्रेषित करना चाहिए और ऐसे महापुरुषों को नमन करते हुए अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करना चाहिए पर्यावरण संरक्षण का अमर संदेश को यथार्थ रूप देने के लिए शहर को हरा-भरा करने का संकल्प दिलाकर इसे पूर्ण किया जाए प्रतिदिन कहीं ना कहीं वृक्षारोपण किया जाए इसमें मैं भी यथासंभव उपस्थित रहने की कोशिश करूंगा, संघ की एक विचारधारा को मानकर सबके साथ आगे बढ़ना हमारा मूल मंत्र है हमें इसके लिए पूरे जिले व प्रदेश में अलग जगानी होगी आपके संकल्प को मैं प्रणाम करता हूं, मजदूर संघ के ध्येय वाक्य राष्ट्रहित में करेंगे काम और काम के लेंगे पूरे दाम इस को चरितार्थ करते हुए हमारा मजदूर संघ राष्ट्र के प्रति समर्पित होकर अपना कार्य कर रहा है और आज के इस दिवस को संघ ने पर्यावरण दिवस के रूप में अंगीकार किया है

आशीष सिंह प्रदेश मंत्री भारतीय मजदूर संघ ने मां अमृता देवी विश्नोई के बलिदान दिवस पर विस्तृत रूप से उद्बोधन देते हुए बताया कि राजस्थान के अतिरिक्त गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब एवं उत्तर प्रदेश के हजा है। जयपुर स्थित विश्व व वीरांगना अमृता देवी की स्मृति में राज्य सरकार द्वारा अमृता देवी उद्यान की स्थापना कर उनकी 275वीं पुण्य तिथि पर जन उपयोग के लिए अर्पित किया गया है। 35 हेक्टेयर में फैले इस वृक्ष उद्यान में दुर्लभ प्रजाति के पेड़-पौधे भू-क्षरण को रोकते हैं। अमृता देवी बलिदान दिवस 28 अगस्त को भारत में पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। इस दिन अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना ही अमर बलिदानी वीरांगना अमृता देवी सहित 363 शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धाञ्जलि होगी।

इस अवसर पर जिला चिकित्सालय की सिविल सर्जन डॉ ज्योति चौहान पार्षद हेमंत यादव रितेश तिवारी अशोक तिवारी प्रदीप सिंह भारतीय मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष जगदीश जारोलिया श्रीमती राजकुमारी ठाकुर राकेश श्रीवास्तव श्रीमती माया चौबे प्रदीप तिवारी विकास उपाध्याय देव कुमार तिवारी राज शेखर सेन रामचरण जाटव कमलेंद्र जाटव राम विवेक गौतम राहुल जैन मनहरण अग्निहोत्री अमित रैकवार उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन दीपक मिश्रा ने किया। भारतीय मजदूर संघ के समस्त सम्बद्ध संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

0
0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.