Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

सागर संभाग में पहली बार नरयावली विधानसभा में पत्रकार के नाम पर रोड का हुआ लोकार्पण

151

पत्रकारिता की पाठशाला थे स्वर्गीय भोला राम भारतीय: विधायक प्रदीप लारिया

खुद विश्वविद्यालय नहीं गए लेकिन अपने अखबार का नाम गौर साहब के नाम से रखा: डॉ सुरेश आचार्य

सागर। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें व्यक्ति पूर्ण रूप से समाज के लिए समर्पित हो जाता है स्व. भोला राम भारतीय सिर्फ पत्रकार नहीं थे बल्कि पत्रकारिता की पाठशाला थे। जिनसे शहर के सैकड़ों पत्रकारों ने शिक्षा लेकर शहर विकास समाज सुधार के कई बड़े आयाम गढ़े हैं। यह बात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने शंकरगढ़ स्थित स्व. भोला राम भारतीय के नाम पर मार्ग के लोकार्पण के अवसर पर कही। श्री लारिया ने कहा कि भोलाराम भारतीय अलग किस्म के पत्रकार थे। जिन्होंने समाज में व्याप्त बुराइयों प्रशासन की कमियों को उजागर करते हुए अपनी पत्रकारिता को समाज के लिए समर्पित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता के अवसर पर साहित्यकार शिक्षाविद डॉ सुरेश आचार्य ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्व भोलाराम भारतीय कभी यूनिवर्सिटी नहीं गए लेकिन वह डॉ हरिसिंह गौर से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने अपने अखबार का नाम गौर दर्शन रखा था। आयोजन में आचरण समाचार पत्र के संपादक तथा पूर्व विधायक सुनील जैन ने अपने उद्बोधन में श्री भारतीय को याद करते हुए कहा कि भोलाराम भारतीय पत्रकारिता के क्षेत्र में मील का पत्थर रहे जिन्होंने अपनी लेखनी से शहर और समाज के लिए स्मरणीय कार्य किए हैं जिनके लिए कभी भुला नहीं जा सकता। वरिष्ठ पत्रकार शैलेंद्र सिंह ठाकुर ने अपने उद्बोधन में नरयावली विधायक प्रदीप लारिया को धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा कि नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने पत्रकारों के लिए यह एक ऐतिहासिक कार्य किया है जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है। सागर शहर सहित संभाग में भी कोई भी मार्ग ऐसा या स्मारक ऐसा नहीं है जो पत्रकार के नाम पर रखा गया हो।
इस अवसर पर श्यामलम संस्कृति मंच के उमाकांत मिश्रा ने कहा कि भारतीय पर अगर बोलने की बात कही जाए तो पूरे दिन बोला जा सकता है उनका व्यक्तित्व बच्चों में बच्चे और बुजुर्गों में बुजुर्गों जैसा था। अपने उद्बोधन में आशीष ज्योतिषी ने श्री भारतीय का संस्मरण याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी पत्रकारिता से शहर का नाम रोशन किया है।

कार्यक्रम में स्व. भोलाराम भारतीय के भतीजे सुनील भारतीय ने अतिथियों का माल्यार्पण का स्वागत किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्व. श्री भारतीय के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। तथा कार्यक्रम के अंत में अतिथियों ने मार्ग का लोकार्पण किया।
जय हिंद प्रेस क्लब की ओर से पत्रकार पवन शर्मा ने नरयावली विधायक का धन्यवाद प्रेषित करते हुए प्रेस क्लब के लिये भवन की मांग की है तो वही वरिष्ठ पत्रकार सुश्री वंदना तोमर ने विधायक श्री लारिया से पत्रकारों के लिए प्रधानमंत्री आवास दिये जाने की मांग करते हुए  कहा कि आपके द्वारा यह ऐतिहासिक काम पत्रकारों के लिए किया गया है। इसके लिये हम आपके आभारी है साथ ही कहा कि अगर पीएम आवास में पत्रकारों के लिए आवास मुहैया हो जाए तो यह नरयावली विधानसभा के लिए बड़े गौरव की बात होगी। इस पर विधायक श्री लारिया ने उनकी मांग को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर देवेन्द्र फुसकेले, त्रिभुवन तिवारी, अजय भार्गव, विकास यादव, देवेंद्र कश्यप, सुरेंद्र सेन, अभिषेक रजक, अर्पित बिल्थरे, पूजा पांडे, चंद्रेश यादव, जितेंद्र श्रीवास, राकेश गौतम, रामशंकर देवलिया, हेमंत आजाद, राहुल रजक, राजा रिछारिया, बाबूलाल रोहित, नरेंद्र तिवारी संतोष खटीक संतोष रोहित राजेश्वर सेन अशोक पटेल मधुकर जाट आदित्य दुबे राधा राठौर श्रीमती जयंती मौर्य सहित आसपास क्षेत्र के गणमान्य नागरिक तथा जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

0
0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.