Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

आईपीएल 2020 की तारीखों की घोषणा, 19 सितंबर से UAE में होगा शुरू

9

आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने इसकी पुष्टि कर दी है कि इस साल आईपीएल 19 सितंबर 2020 से युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा और फाइनल मैच 08 नवंबर 2020 को खेला जाना है.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तारीखों की घोषणा हो गयी है. भारतीय क्रिकेट फैन्स का इंतजार खत्म हो गया है. कोरोना महामारी के चलते 29 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया था.

आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने इसकी पुष्टि कर दी है कि इस साल आईपीएल 19 सितंबर 2020 से युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा और फाइनल मैच 08 नवंबर 2020 को खेला जाना है. अभी तक आईपीएल 2020 के शेड्यूल की घोषणा नहीं की गई है.

सरकार से आयोजन की इजाजत मांगी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने (बीसीसीआई) सरकार से यूएई में आईपीएल के आयोजन की इजाजत मांगी है. आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी, जिसमें टूर्नामेंट के शेड्यूल को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

20 अगस्त को यूएई के लिए रवाना

बीसीसीआई ने अपनी योजना से फ्रेंचाइजी को अवगत करा दिया है. इस बार का आईपीएल 51 दिनों तक चलेगा और यह फ्रेंचाइजी और प्रसारकों के अतिरिक्त अन्य हितधारकों के अनुकूल होगा. जानकारी के मुताबिक सभी फ्रेंचाइजी 20 अगस्त 2020 को यूएई के लिए रवाना होने की तैयारी कर रही हैं.

गवर्निंग काउंसिल की बैठक जल्द

आईपीएल के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने कहा कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक जल्द होने वाली है. आईपीएल 19 सितंबर 2020 से 08 नवंबर 2020 तक होगा. आईपीएल के चेयरमैन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सरकार से भी जल्द मंजूरी मिल जाएगी. फिलहाल, हम कुछ ही दिन में कोरोना के लिए गाइडलाइंस तैयार कर लेंगे. उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट में दर्शकों को एंट्री मिलेगी या नहीं, यह यूएई सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा.

इस बार आईपीएल का आयोजन विदेश में

दुनिया की सबसे बड़ी और महंगी क्रिकेट लीग कही जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आयोजन यूएई में किया जाएगा. कोरोना वायरस की वजह से भारत की बजाय इस बार आईपीएल का आयोजन विदेश में हो रहा है. यूएई के शहर दुबई, अबुधाबी और शारजाह में सभी मुकाबले खेले जाएंगे.

कोरोना वायरस के चलते मार्च में रद्द हुआ था आईपीएल

कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर में होने वाले बड़े इवेंट्स को स्थगित कर दिया गया था. इसमें क्रिकेट समेत सभी खेल गतिविधियां भी शामिल थीं. इसी वजह से भारत में हर साल मार्च—अप्रैल में होने वाले आईपीएल को भी रद्द कर दिया गया था.

आईपीएल के बारे में

आईपीएल की शुरुआत सबसे पहले साल 2008 में हुई थी. अब 2020 में इसका 13वां सीजन खेला जाएगा. टी-20 फॉर्मेट में खेले जाने वाली यह लीग दुनिया की सबसे बड़ी और महंगी क्रिकेट लीग कही जाती है. इसमें कुल 8 टीमें हिस्सा लेती हैं. आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था. मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 4 बार आईपीएल खिताब जीता है. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली नंबर एक पर और विकेट के मामले में लसिथ मलिंगा टॉप पर हैं.

0
0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.