Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

ओव्हरलोड, अवैध संचालित वाहनों के विरूद्ध सघन चैकिंग की कार्यवाही

109

18 वाहनों से रूपये 40000 जुर्माना वसूल _
01 वाहन की फिटनेस निलंबित 01 वाहन जप्त

सागर:- परिवहन आयुक्त ग्वालियर के निर्देश पर जिले में चल रहा सघन चेकिंग अभियान अवैध वाहनों के संचालन, ओव्हरलोड एवं बकाया वाहनों से मोटरयानकर की वसूली के संबंध में सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह गौतम द्वारा प्रवर्तन अमले के साथ दिनांक 21.02.2021 को संयुक्त रूप से वाहनों पर कार्यवाही की गई। यह चैकिंग की कार्यवाही सागर-भोपाल, नरसिंहपुर मार्ग एवं शहरी क्षेत्र में की गई। यह कार्यवाही प्रातः 09ः00 बजे से सांयकाल तक जारी रही है।

चैकिंग के दौरान 58 वाहनों की जांच की गई जिनमें से 04 ओव्हरलोड, 01 बिना परमिट, 11 वाहनों में कमियां पाई गई जिन पर मौके पर चालानी कार्यवाही की गई, एवं 01 वाहन जो बिना परमिट संचालित पाई गई जिसे जप्तकर कार्यालय परिसर में सुरक्षार्थ रखा गया।
साथ ही 01 यात्री बस में आपातकालीन द्वार ठीक नहीं होने एवं वाहन में फस्टएड बाॅक्स, अग्निशमन यंत्र नही पाये जाने से मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 56(4) के अनुसरण में उक्त वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र रद्द किया गया है। उक्त यानों के संबंध में प्रदान किया गया कोई परमिट भी उस समय तक निलंबित समझा जायेगा जब तक कि नवीन फिटनेस प्रमाण पत्र अभिप्राप्त नहीं कर लिया जाता है।

इस प्रकार 18 वाहनों में मौके पर वाहन ओव्हरलोड, आपातकालीन द्वार, वाहन से सबंधित दस्तावेज परमिट, स्पीड गर्वनर, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र एवं अन्य कमियां पाये जाने से उन वाहनों पर चालानी कार्यवाही कर रू. 40000/- मोटरयान अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत् शमन शुल्क वसूल किया गया।

सहायक, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि चैकिंग की कार्यवाही में विशेष रूप से बकाया टैक्स, ओव्हर लोडिंग, वाहन चालक एवं परिचालक से संबंधित दस्तावेजों का परीक्षण, परमिट, स्पीड गर्वनर, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेजों का परीक्षण जांच दल द्वारा किया गया।

साथ ही समस्त वाहनस्वामियों को हिदायत दी है कि अपने वाहनों के संचालन के दौरान वाहन से संबंधित समस्त दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ में रखे। साथ ही बकाया टैक्स, अवैध संचालन, ओव्हर लोडिंग से संबंधित चैकिंग निरंतर जारी रहेगी।

0
0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.