Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

मेड इन सागर के रूप में लघु उद्योग होंगे स्थापित विधायक शैलेंद्र जैन

55

स्व सहायता समूहों को रोजगार उपलब्ध कराएंगे

सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने स्वरोजगार के लिए स्मार्ट सिटी योजना के तहत बन रहे मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर (एमआरएफ) का निरीक्षण किया,
उल्लेखनीय है कि पूर्व में विधायक जैन के माध्यम से ही इस कार्य को प्रारंभ करने की सलाह एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में रखी गई थी इस फैसिलिटी सेंटर के माध्यम से शहर को स्वच्छ एवं साफ रखने की दिशा में बहुत कार्य कर पाएंगे साथ ही लोगों को कचरे के माध्यम से रोजगार भी उपलब्ध करा पाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस प्लांट में हम प्लास्टिक एवं अन्य वेस्ट सामग्री चाहे प्लास्टिक की पन्नी,बोतल या अन्य चीजें हैं उनको प्रोसेस करके प्लास्टिक लिक्विड के रूप में बनाया जाता है फिर उस के माध्यम से प्लास्टिक की बहुत सी सामग्री कुर्सी बाल्टी बर्तन पाइप एवं अन्य सभी तरह की चीजें बनाई जा सकती हैं एक लघु उद्योग के रूप में स्थापित होगा जिसमे सागर शहर की हमारी महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं जो कि इस तरह के कार्य में लगी हुई है उनके द्वारा संचालित किया जाएगा और प्रारंभिक स्तर पर इसमें लगभग 50 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा और अप्रत्यक्ष रूप से अनेकों लोगों को हम रोजगार दे पाएंगे।

विधायक जैन ने बताया कि हम कचरे को क्रय करने के लिए शहर में तीन से चार विक्रय केंद्र बना रहे हैं यहां पर लोग पॉलिथीन को लगभग ₹15 प्रति किलो के हिसाब से विक्रय कर सकते हैं साथ ही प्लास्टिक की बोतल या अन्य चीजें लगभग ₹40 प्रति किलो के हिसाब से क्रय की जाएगी,इसके अंतर्गत सबसे पहले प्लास्टिक वेस्ट को कलेक्ट कर के उसका निष्पादन किया जाएगा और फिर प्लास्टिक की पॉलीथिन को गट्टा बनाया जाएगा वही बोतल को छोटे-छोटे दानों के रूप में परिवर्तित किया जाएगा वही पेपर बेस्ट को भी फैसिलिटेट करके पुट्ठा बनाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अभी हम इस सेंटर के माध्यम से हम सागर के लोगों को स्वरोजगार की दिशा में कार्य करना शुरू कर रहे हैं और सागर में बने हुए मटेरियल “मेड इन सागर” के माध्यम से बाजार में लाएंगे और धीरे-धीरे इस उपक्रम को हम आगे लाकर और भी बड़े स्तर पर लागू करेंगे ताकि हमारे शहर के नौजवान साथी रोजगार से जुड़ सकें। इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया एनयूएलएल के प्रभारी सचिन मशीन नितिन सोनी एवं टेक्निकल स्टाफ के लोग उपस्थित थे।

0
0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.