नोएडा

ग्रेटर नोएडा शहर में कूड़ा फेंकने वालों का फोटो खींचकर भेजिए और इनाम पाइये –

ग्रेटर नोएडा- शहर में जगह-जगह कूड़ा फेंकने वालों पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण नई पहल शुरू करने जा रहा है। अगर इधर-उधर कूड़ा फेंकते हुए किसी का आप फोटो खींचकर प्राधिकरण को भेजेंगे तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ फोटो खींचकर भेजने वाले को प्राधिकरण इनाम देगा। इस योजना को जल्द ही अंतिम रूप देकर लागू किया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण बीते दिनों शहर का निरीक्षण किया था। कई सेक्टरों के अलावा बड़े नालों का निरीक्षण किया था। सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं पाए जाने पर एक ठेकेदर पर जुर्माना भी लगाया था। सफाई व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के लिए प्राधिकरण इसमें आम जन को जोड़ने की तैयारी कर रहा है। आम जन की भागीदारी से योजनाओं को सफल बनाया जा सकता है। इसी फार्मूले को प्राधिकरण भी अपनाने जा रहा है।

शिकायत करने वालों का नाम सार्वजनिक नहीं किया जाएगा

अगर कोई सड़क या अन्य सार्वजनिक जगहों पर कूड़ा फेंकता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। उससे जुर्माना वसूल किया जाएगा। प्राधिकरण का कहना है कि अगर शहर का कोई व्यक्ति कूड़ा फेंक रहा है तो आप उसका फोटो खींचकर प्राधिकरण को भेजिए। फोटो भेजने वाले का नाम सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। कूड़ा फेंकने वाले की पहचान करके प्राधिकरण उस पर जुर्माना लगाएगा। साथ ही फोटो खींचकर भेजने वाले को इनाम भी दिया जाएगा। यह इनाम जुर्माने वाली राशि से दिया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से योजना बनाने के लिए कहा है ताकि इस पर अमल किया जा सके। इस योजना के शुरू होने से सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सकेगा। साथ ही लोगों की आदत को भी बदला जा सकेगा। अभी लोगों का जहां मन करता है वहीं पर कूड़ा आराम से फेंक देते हैं।

प्राधिकरण को ऐसे आया योजना का ख्याल

शहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण भी जुड़े हुए हैं। इस पर शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर लोग शिकायत कर रहे थे। इस पर एक्टिव सिटीजन टीम के वरिष्ठ साथी आलोक सिंह ने प्राधिकरण को एक सुझाव दिया। उन्होंने सुझाव में बताया कि कूड़ा फेंकने वाले का फोटो आमजन खींचकर प्राधिकरण को भेजे। प्राधिकरण ऐसे लोगों को इनाम दे। यह सुझाव सीईओ को पसंद आ गया और इस पर काम शुरू करा दिया।

सामाजिक संगठनों से भी लेते रहते हैं सुझाव

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण शहर के सामाजिक संगठनों, आरडब्ल्यूए आदि से समय-समय पर सुझाव लेते रहते हैं। कोविड महामारी से पहले तो इसको लेकर बैठकें भी हुई हैं। अच्छे सुझावों पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अमल भी करता रहता है।

मराठवाड़ा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कूड़ा फेंकने वालों पर जुर्माना लगाएगा। ऐसे लोगों का फोटो खींच कर भेजने वालों को इनाम दिया जाएगा। इस योजना को बनाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं।

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: